मलबे और धुएं में तब्दील हुआ नोएडा का ट्विन टावर

feature-top

नोएडा के सेक्टर 93ए में स्थित विवादास्पद ट्विन टावर्स को गिरा दिया गया है. पलक झपकते ही करीब 3700 किलोग्राम बारूद ने ट्विन टावर को ध्वस्त कर दिया.

एपेक्स और केएन नामक टावर को सुपरटेक बिल्डर ने बनाया था. 30 मंजिल वाली इन इमारतों को ट्विन टावर कहा जाता था. इनकी ऊंचाई 320 फ़ीट से ज़्यादा थी. ये देश में गिराई जाने वाली सबसे बड़ी बहुमंजिला इमारत थी. ये नोएडा के घनी आबादी वाले इलाके में स्थित थीं. इन्हें गिराने के लिए क़रीब 3,700 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया.

एहतियात के मद्देनज़र इन इमारतों के पास सोसाइटी में रहने वाले लोगों से घर खाली करवा लिया गया था.।।। नोएडा अथॉरिटी के मुताबिक सुपरटेक के ट्विन टावर को गिराने के बाद पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से प्रभावित क्षेत्रों में सड़क, फुटपाथ, सेंट्रल वर्ज और पेड़ पौधों की धुलाई के लिए वाटर टैंकर्स, मैकेनिकल स्वीपिंग मशीन और सफाई कर्मचारियों की तैनाती की गई है.

नोएडा अथॉरिटी के मुताबिक़, वहां प्रभावित क्षेत्रों में साफ-सफाई के लिए 6 मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनें और 200 कर्मचारी काम पर लग गए हैं.

इसके साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में सड़कों, फुटपाथ, पार्क, सेंट्रल वर्ज, पेड़-पौधों की धुलाई के लिए 100 वाटर टैंकों की व्यवस्था भी की गई है.

इस दौरान आसपास के इलाक़ों में मौजूद पेड़ पौधों पर जमी धूल को तुरंत हटाने का काम कुछ ही देर में शुरू कर दिया जाएगा. यह भी बताया गया है कि आने वाले कई दिनों तक इलाक़े में पानी का छिड़काव किया जाएगा.


feature-top