दिल्ली में वर्चुअल स्कूल शुरू, 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई, डिजिटल लाइब्रेेरी भी होगी

feature-top

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को देश के पहले वर्चुअल स्कूल की शुरुआत की। इस स्कूल में देशभर के छात्र दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह स्कूल 9वीं से 12वीं कक्षा तक के लिए है, लेकिन शैक्षणिक सत्र 2022-23 के तहत 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसमें नीट, जेईई की तैयारी के साथ-साथ कौशल आधारित प्रशिक्षण दिया जाएगा। दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से संबद्ध होगा।

केजरीवाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इसका नाम दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल रखा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बहुत सारे क्रांतिकारी कदम उठाए हैं। कई नए पाठ्यक्रम शुरू किए हैं, जैसे हैप्पीनेस क्लास, देशभक्ति करिकुलम, बच्चों को बिजनेस सिखाने के लिए उद्यमी क्लासेज शुरू कीं। वसभी कक्षाएं ऑनलाइन होंगी। हर विद्यार्थी को आईडी व पासवर्ड दिया जाएगा, जिससे वह लॉगिन कर ऑनलाइन कक्षा ले सकेगा। साथ ही रिकॉर्डेड वीडियो, सप्लीमेंट्री लर्निंग मैटेरियल, ट्यूटोरियल आदि एक्सेस कर सकेंगे। जो विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षाएं नहीं ले सकेेंगे, उनके लिए कक्षा को रिकार्डेड में डाल दिया जाएगा। इससे विद्यार्थी खाली समय मेें इन कक्षाओं को देख सकेंगे।

देशभर से 13 से 18 साल का कोई भी विद्यार्थी जिसने किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं कक्षा की पढ़ाई पूरी की है, वह वेबसाइट www.dmvs.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकता है। भीख मांगने वाले बच्चों के लिए भी होगा स्कूल : मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी हम एक स्कूल शुरू करने जा रहे हैं जिसमें जो बच्चे ट्रैफिक लाइट पर भीख मांगते हैं, वह पढ़ेंगे। इन बच्चों को मुख्यधारा में लाने के लिए एक आवासीय स्कूल बनवा रहे हैं। अभी हाल में आर्म्ड फोर्सेज प्रिपेरटरी स्कूल भी शुरू किया है। 

डिजिटल लाइब्रेेरी भी होगी वर्चुअल स्कूल में विद्यार्थियों का ऑनलाइन एसेसमेंट किया जाएगा। इसमें एक बहुत बड़ी डिजिटल लाइब्रेरी होगी। विद्यार्थी 24 घंटे किसी भी समय डिजिटल लाइब्रेरी का सारा कंटेंट एक्सेस कर सकेगा। स्कूलिंग प्लेटफॉर्म को विश्व प्रसिद्ध संस्था गूगल और स्कूल नेट इंडिया ने बनाया है। वर्चुअल क्लास में पढ़ाने के लिए शिक्षकों को विशेष तौर पर तैयार किया है।


feature-top