दिल्ली में फिर लागू हुई पुरानी शराब नीति

feature-top

दिल्ली में आज से पुरानी शराब नीति फिर से लागू हो जाएगी। नई शराब नीति पर विवाद होने के बाद दिल्ली सरकार ने 31 जुलाई को इसे वापस ले लिया था। आज से लागू हो रही पुरानी शराब नीति अगले छह महीने तक लागू रहेगी। इस दौरान नए सिरे से नई शराब नीति बनाई जाएगी, इस नीति को अगले वित्त वर्ष से लागू किया जाएगा। 

नई शराब नीति को क्यों वापस लिया गया? 

17 नवंबर 2021 को नई शराब नीति लागू की गई थी। नई नीति में शराब बेचने का काम पूरी तरह नीजि कंपनियों के हाथ में आ गया। आम आदमी पार्टी सरकार ने दावा किया नई नीति में शराब की दुकानों का समान वितरण किया जाना था। इसके लिए दिल्ली को 32 जोन में बांटा गया था। 

सरकार का दावा था कि नई नीति से माफिया राज खत्म होगा और रेवेन्यू बढ़ेगा। हालांकि, बिक्री बढ़ने के बाद 2021भी सरकार की आय घट गई। विपक्षी पार्टी भाजपा ने नई नीति में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया। दिल्ली के मुख्य सचिव ने अपनी रिपोर्ट में नई नीति में सात बड़ी खामियां बताईं। इस रिपोर्ट में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर शराब कारोबारियों को अनुचित लाभ पहुंचाने का भी आरोप लगा। रिपोर्ट के आधार पर उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी। इसके बाद ही केजरीवाल सरकार ने नई शराब नीति को वापस लेने का एलान कर दिया।


feature-top