ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद ऑपरेशन यूनिकॉर्न शुरू

feature-top

स्कॉटलैंड के बाल्मोरल में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद ऑपरेशन यूनिकॉर्न को शुरू कर दिया गया है। ब्रिटेन के अधिकारियों ने रानी की मृत्यु और अंतिम संस्कार के बीच पहले 10 दिनों के दौरान घटनाओं का प्रबंधन करने के लिए ऑपरेशन लंदन ब्रिज तैयार किया था। स्कॉटलैंड में रानी की मृत्यु के मामले में उन्होंने ऑपरेशन यूनिकॉर्न के बारे में सोचा था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह पहले से ही तय था कि अगर स्कॉटलैंड में महारानी का निधन होता है तो ऑपरेशन का नाम स्कॉटलैंड के राष्ट्रीय पशु के नाम पर रखा जाएगा। इसके तहत ऑपरेशन के कुछ हिस्सों को पहले ही सक्रिय कर दिया गया है।

इस बीच, डाउनिंग स्ट्रीट पर राष्ट्रीय ध्वज को पहले ही आधा झुका दिया गया है और राजनेता शोक प्रस्ताव और राजकीय अंतिम संस्कार की तैयारी कर रहे हैं। शाही परिवार पहले से ही बाल्मोरल में है और राजा चार्ल्स के अंतिम संस्कार से पहले के दिनों में देश के दौरे पर जाने की संभावना है।

द पोलिटिको द्वारा देखे गए दस्तावेजों के अनुसार, गुरुवार को "डी-डे" घोषित किया जाएगा और अंतिम संस्कार के लिए आने वाले प्रत्येक दिन को उनकी मृत्यु के दसवें दिन तक "डी + 1," "डी + 2" के रूप में संदर्भित किया जाएगा। एक आधिकारिक ज्ञापन के अनुसार, रानी की मृत्यु का संदेश देने के लिए कोड "लंदन ब्रिज डाउन है" जारी किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भीड़ और यात्रा के दौरान अराजकता को प्रबंधित करने के लिए एक विशाल सुरक्षा अभियान का अनुसरण किया जाएगा।

पोलिटिको द्वारा देखे गए दस्तावेजों के अनुसार, शाही परिवार महारानी के अंतिम संस्कार की योजना की घोषणा करेगा। रानी की मृत्यु के दस दिन बाद, ब्रिटेन के नवनियुक्त प्रधानमंत्री लिज ट्रस बयान देने वाले सरकार के पहली सदस्य होंगी। पीएम और सरकार के अन्य सदस्यों के बयान के अलावा सभी सैल्यूटिंग स्टेशनों पर तोपों की सलामी की व्यवस्था की जाएगी। इसके बाद, लिज ट्रस नए राजा के साथ जनता के लिए एक जनसभा का आयोजन करेंगी और किंग चार्ल्स देश को संबोधित करेंगे। महारानी का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा और विंडसर कैसल के सेंट जॉर्ज चैपल में एक कमिटमेंट सर्विस होगी। इसके बाद, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को महल के किंग जॉर्ज VI मेमोरियल चैपल में दफनाया जाएगा।


feature-top