बैंक धोखाधड़ी : छापे में 431 किलो सोना और चांदी जब्त

feature-top

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित बैंक धोखाधड़ी मामले की जांच के तहत मुंबई में रक्षा बुलियन और क्लासिक मार्बल्स के ठिकानों पर छापे मारकर 431 किलोग्राम सोना और चांदी जब्त किया है। इसका बाजार मूल्य 47.76 करोड़ बताया गया है। 

एजेंसी ने एक बयान में कहा, दो लॉकर खोलने पर 91.5 किलोग्राम सोना (ईंटें) और 152 किलोग्राम चांदी मिली, जिसे जब्त कर लिया गया। रक्षा बुलियन के परिसर से 188 किलोग्राम अतिरिक्त चांदी बरामद की गई। बरामद किए गए कुल सोने और चांदी की कीमत 47.76 करोड़ रुपये है। 

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने मेसर्स पारेख एल्युमिनेक्स लिमिटेड के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। कंपनी पर बैंकों को धोखा देकर 2296.58 करोड़ का कर्ज लेने का आरोप है।

ईडी के बयान के मुताबिक, छापे के दौरान मैसर्स रक्षा बुलियन के परिसर में निजी लॉकरों की चाबियां मिलीं। निजी लॉकरों की तलाशी लेने पर पता चला कि लॉकर का संचालन उचित नियमों का पालन किए बिना किया जा रहा था। वहीं, केवाईसी का पालन नहीं किया गया था और परिसर में कोई सीसीटीवी कैमरा भी नहीं लगाया गया था।

यही नहीं, कोई इन और आउट रजिस्टर भी नहीं था। बयान में कहा गया है कि लॉकर परिसर की तलाशी लेने पर पता चला कि 761 लॉकर थे, जिनमें से 3 मैसर्स रक्षा बुलियन के थे। पूरे मामले की जांच जारी है।


feature-top