तूफान फियोना के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति ने पुर्तो रिको में की इमरजेंसी की घोषणा, भीषण बाढ़ का अनुमान

feature-top

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को पुर्तो रिको के लिए एक आपातकाल की घोषणा की है. पुर्तो रिको में आए ट्रॉपिकल तूफान फियोना के कारण ये घोषणा की गई है. व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि आपातकालीन घोषणा संघीय आपात प्रबंधन एजेंसी (FEMA) को आपदा राहत प्रयासों में समन्वय स्थापित करने और आपातकालीन सुरक्षात्मक उपाय प्रदान करने के लिए अधिकृत करती है. 

दरअसल, अटलांटिक महासागर में बुधवार को एक शक्तिशाली चक्रवात तूफान का केंद्र बना था. इसे फियोना नाम दिया गया है. पुर्तो रिको में इस तूफान को लेकर चेतावनी जारी की गई है. क्षेत्र की पर्यावरण एजेंसी के उपाध्यक्ष के अनुसार, गुआदेलूप के फ्रांसीसी क्षेत्र में बस्से-टेरे में कम से कम एक व्यक्ति की मौत की सूचना मिली है. राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने रविवार को कहा कि ट्रॉपिकल तूफान फियोना की हवाओं ने अपनी गति बढ़ा दी. 

चक्रवात तूफान में तब्दील हो रहा फियोना

रविवार की सुबह पुर्तो रिको में ये तूफान शुरू हुआ है. फियोना बड़े चक्रवात तूफान में तब्दील हो रहा है. पुर्तो रिको और डोमिनिकन गणराज्य में मूसलाधार बारिश की आशंका है. अमेरिकी वर्जिन द्वीप समूह और डोमिनिकन गणराज्य के उत्तरी तट काबो फ्रांसेस विएजो पश्चिम से पुर्तो प्लाटा तक निगरानी में हैं. दोनों क्षेत्र, ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह के साथ, ट्रॉपिकल तूफान की चेतावनी के अधीन हैं.

भीषण बाढ़ और भूस्खलन का अनुमान

 पुर्तो रिको में अधिक बारिश की आशंका है जो औसतन 12 से 16 इंच होने का अनुमान है. तूफान के कारण पुर्तो रिको के दक्षिणी तट और डोमिनिकन गणराज्य में टाइड (लहरें) 1 से 3 फीट तक बढ़ सकती हैं. जहां तटवर्ती हवाएं सबसे तेज होंगी. पूर्वानुमान में कहा गया है ये बारिश पुर्तो रिको और पूर्वी डोमिनिकन गणराज्य में खतरनाक बाढ़ के साथ-साथ उच्च इलाकों में भूस्खलन का कारण बन सकती है.


feature-top