महिला की मौत से क्यों जल रहा ईरान?

feature-top

ईरान की सदाचार पुलिस के हाथों कथित तौर पर महिला की मौत से बहुत बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। ईरान को अंतरराष्ट्रीय आलोचना का सामना करा पड़ रहा है। इस घटना को लेकर पिछले कई दिनों से प्रदर्शन हो रहे हैं और राजधानी तेहरान तक में प्रदर्शनकारियों की ईरान के सुरक्षा बलों के साथ झड़पें हुई हैं। विरोध प्रदर्शनों को बढ़ता देख ईरान ने इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को ब्लॉक कर दिया है। इसके अलावा कई जगहों पर इंटरनेट एक्सेस भी बैन कर दिया है।

बता दें कि ईरान ने हाल के वर्षों में फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, यूट्यूब और टिकटॉक सहित कई अन्य प्लेटफार्मों को ब्लॉक कर दिया था। जिसके बाद से ईरान में इन्हीं दो ऐप का सबसे अधिक इस्तेमाल हो रहा था। ईरान में इंटरनेट पर सरकार का कड़ा पहरा रहता है। केवल वीपीएन का इस्तेमाल करने वाले लोग ही विदेशी वेबसाइटों को बिना किसी सेंसर के एक्सेस कर सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने महिला की मौत से जुड़े पूरे प्रकरण की जांच की मांग की है। ईरान ने आलोचनाओं को खारिज करते हुए इसे राजनीति से प्रेरित करार दिया। संयुक्त राष्ट्र निकाय ने कहा कि ईरान की सदाचार पुलिस ने हाल के महीनों में गश्त में बढ़ोतरी की है जिसमें महिलाओं को हिजाब नहीं पहनने पर निशाना बनाया जा रहा है। निकाय ने कहा कि वह उस वीडियो को सत्यापित करेगा जिसमें ठीक से हिजाब नहीं पहनने पर महिला को थप्पड़ मारते, डंडे से पीटते और पुलिस वैन में जबरन धकेलने की घटना दिख रही है।


feature-top