मिलर के तूफानी शतक पर फिरा पानी, टीम इंडिया ने जीता दूसरा टी20, सीरीज पर किया कब्जा

feature-top

भारत ने दूसरे टी20 मुकाबले में अफ्रीका को हराकर तीन मैचों की टी20 सीरीज पर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है.

गुवाहटी में खेले गए दूसरे टी20 में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 16 रनों से हरा दिया. इसके साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैचों की इस सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त भी बना ली है. घर पर खेलते हुए टीम इंडिया पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज जीती है. 

टीम इंडिया ने पहले खेलने के बाद 20 ओवर में 3 विकेट पर 237 रन बनाए थे. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम डेविड मिलर के तूफानी शतक की बदौलत निर्धारित ओवरों में 221 रन ही बना सकी.

मिलर के शतक पर फिरा पानी 238 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम की शुरूआत बेहद खराब रही और टीम ने सिर्फ एक रन के स्कोर पर 2 बल्लेबाज आउट हो गए. टीम को पहला झटका कप्तान बवुमा के रूप में तो दूसरा झटका राइली रूसो के रूप में लगा. अफ्रीका के इन दोनों बल्लेबाजों को अर्शदीप सिंह ने पवेलियन भेजा. इसके बाद अफ्रीकी पारी को मार्करम और डिकॉक ने संभाला और टीम का स्कोर 40 के बार ले गए हालांकि अच्छी बल्लेबाजी कर रहे मार्करम 33 के स्कोर पर अक्षर पटेल के गेंद पर बोल्ड हो गए.

मार्करम के आउट होने के बाद डेविड मिलर और डिकॉक ने पारी को संभाला और अफ्रीका के किसी और विकेट को नहीं गिरने दिया. अफ्रीकी टीम के ओर से आज डेविड मिलर ने 47 गेदों पर सात छक्के और आठ चौकों की मदद से 106 रनों की शतकीय पारी खेली. वहीं उनके अलावा क्विंटन डिकॉक ने 48 गेंदों पर चार छक्के और तीन चौकों की मदद से 69 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली. हालांकि इन दोनों की पारियां भी अफ्रीकी टीम को जीत नहीं दिला सकीं और भारत इस मैच को 16 रनों से जीत गया.

भारत ने दिया था 238 रनों का टारगेट टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 237 रन बनाए थे. पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत शानदार रही. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए 9.5 ओवर में 96 रन जोड़े. रोहित शर्मा 37 गेंदों पर 43 रन बनाए, जबकि केएल राहुल ने 28 गेंदों पर 57 रनों का योगदान दिया.

इन दोनों के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की. सूर्यकुमार यादव ने 22 गेंदों पर 61 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान 5 छक्के और 5 चौके जड़े. इसके अलावा विराट कोहली ने 28 गेंदों पर नाबाद 49 रन बनाए. भारत के ओर से इन बल्लेबाजों की शानदार बल्लेबाजी के बदौलत 237 रनों का बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब हो सकी.

हालांकि साउथ अफ्रीकी टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 221 रन बनाकर 16 रनों से यह मुकाबला हार गई.


feature-top