जम्मू-कश्मीर के DG जेल हेमंत लोहिया की हत्या का मुख्य आरोपी यासिर दबोचा गया, पुलिस कर रही पूछताछ

feature-top

जम्मू-कश्मीर कारागार विभाग के पुलिस महानिदेशक हेमंत कुमार लोहिया की हत्या का मुख्य आरोपी यासिर अहमद पकड़ा जा चुका है. पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है. पुलिस ने आरोपी को कचानक इलाके से दबोचा है. आरोपी को पकड़ने के लिए पुलिस रातभर से दबिश दे रही थी. जानकारी के मुताबिक, आरोपी यासिर अहमद कचानक इलाके के खेतों में छिपा हुआ था और फरार होने से पहले उसने अपना मोबाइल फोन फेंक दिया था. 

जम्मू-कश्मीर पुलिस के मुताबिक, आरोपी यासिर अहमद डीजी जेल के आवास पर घरेलू सहायक के रूप में काम करता था. वह पिछले करीब छह महीने से अधिकारी के यहां सेवा दे रहा था. इससे पहले पुलिस ने आरोपी को दबोचने के लिए उसकी तस्वीर भी जनता के बीच साझा की थी और अपील की थी कि जिस किसी को भी आरोपी की सूचना मिले, वो तुरंत पुलिस को जानकारी दे.

पुलिस के हाथ लगे अहम सबूत पुलिस के मुताबिक, शुरुआती जांच में ऐसे दस्तावेजी सबूत मिले हैं जिनमें आरोपी की मानसिक स्थिति के बारे में बताया गया है. पुलिस ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी थी कि आरोपी आक्रामक स्वभाव वाला है और अवसाद में था. पुलिस ने जानकारी दी थी कि आरोपी यासिर अहमद मूल रूप से रामबन का रहने वाला है. पुलिस ने कई सारे सीसीटीवी फुटेज इकट्ठा किए थे, जिनमें आरोपी को वारदात के बाद भागते हुए देखा गया था. 

जैश-ए-मोहम्मद से संबंध रखने वाले आतंकी संगठन पीएएफएफ की ओर से प्रेस रिलीज जारी कर अधिकारी की हत्या की जिम्मेदारी ली गई है. हालांकि, पुलिस ने शुरुआती जांच के आधार पर कहा है कि अभी स्पष्ट नहीं है कि यह आतंकी घटना है या नहीं. हालांकि, पुलिस ने यह भी कहा है कि जब तक जांच चल रही है तब तक किसी भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

आतंकी संगठन पीएएफएफ ने प्रेस रिलीज में यह कहा आतंकी संगठन पीएएफएफ ने कहा है कि उसके एक विशेष दस्ते ने जम्मू के उदयवाला में एक खुफिया ऑपरेशन के तहत पुलिस महानिदेशक (जेल विभाग) एचके लोहिया को अपने कीमती लक्ष्य के तहत मार दिया है. आतंकी संगठन ने आगे कहा, ''सुरक्षा जाल के बीच जम्मू-कश्मीर के दौरे पर आए गृह मंत्री के लिए यह एक छोटा सा तोहफा है.''

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तीन दिन के लिए जम्मू-कश्मीर के दौरे पर आए हैं. गृह मंत्री शाह ने पुलिस से रिपोर्ट तलब की है. 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी हेमंत लोहिया को अगस्त में डीजीपी जेल के रूप में तैनात किया गया था. यह भी जानकारी सामने आई है कि उनके शरीर पर जलने के निशान भी मिले हैं.


feature-top