गौतम अडानी पर हमलावर रहे राहुल गांधी, फिर गहलोत क्यों कर रहे तारीफ?

feature-top

राजस्थान से आज ऐसी तस्वीरें सामने आईं, जिन्हें देखकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को अच्छा नहीं लगेगा। दरअसल, जिन उद्योगपति गौतम अडानी पर राहुल पिछले कई सालों से हमलावर रहे हैं, वे ही आज राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बगल में बैठे नजर आए। इतना ही नहीं, गहलोत ने खुले मंच से गौतम अडानी की जमकर तारीफ भी की। 'इन्वेस्ट राजस्थान 2022' में गहलोत ने अडानी को भाई कहते हुए संबोधित किया और कहा, ''गौतम भाई गुजरात की बात कर रहे थे। गुजराती हमेशा से बहुत सक्षम रहे हैं, यहां तक कि आजादी से पहले भी। महाराष्ट्र-गुजरात हमेशा आर्थिक रूप से समृद्ध रहा है। आपका राज्य अच्छी स्थिति में था, अब हम सुनते हैं कि गौतम अडानी दुनिया के शीर्ष 2 सबसे अमीर लोगों में शामिल हैं।''

अडानी-अंबानी पर हमलावर रहे हैं राहुल जहां एक तरफ कांग्रेस के दिग्गज नेता और राजस्थान के सीएम गहलोत अडानी की तारीफ करते हुए दिखाई दिए तो वहीं, राहुल अडानी और अंबानी के जरिए मोदी सरकार को घेरते रहे हैं। राहुल खुलकर आरोप लगाते रहे हैं कि केंद्र सरकार कुछ बिजनेसमैन के लिए ही काम करती है, जबकि आम और गरीब लोगों की चिंता नहीं करती। हाल ही में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान भी राहुल गांधी ने कहा था कि दुनिया का दूसरा सबसे अमीर शख्स (अडानी) भारत से है। यह कैसे हो सकता है कि दुनिया का दूसरा सबसे अमीर आदमी एक भारतीय है और देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर है? वह देश में किसी भी व्यवसाय का एकाधिकार कर सकते हैं, कोई भी हवाई अड्डा और बंदरगाह खरीद सकते हैं। इन व्यवसायों के लिए उन्हें पैसे कौन देता है? यह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से आता है, यह आपका पैसा है। इससे पहले भी कई बार राहुल गांधी सरकार पर उद्योपतियों के लिए काम करने का आरोप लगाते रहे हैं।

अडानी को बुलाने के पीछे गहलोत की क्या मजबूरियां?

शुक्रवार को जैसे ही अडानी और गहलोत की तस्वीरें सामने आईं, तब से ही सोशल मीडिया से लेकर आम घरों तक ये तस्वीरें, मुलाकात और तारीफें चर्चा का केंद्र बन गईं। सोशल मीडिया पर कई लोगों ने कहा कि एक तरफ जहां राहुल अडानी पर हमला बोलते हैं तो वहीं उनकी ही पार्टी के मुख्यमंत्री गहलोत बिजनेसमैन की तारीफ करने में लगे हुए हैं। कई लोग इस इसे गहलोत और गांधी परिवार के बीच बढ़ती कथित दूरियां भी बताने लगे। वहीं, कुछ ने दावा किया कि इन्वेस्टर समिट में अडानी को बुलाकर गहलोत ने गांधी परिवार को संदेश दे दिया।


feature-top