राष्ट्रीय बाल पुरस्कार की अंतिम तिथि बढ़ाई गई, जानिए कब तक कर सकते हैं आवेदन

feature-top

शिक्षा, खेल या किसी अन्य क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य करने वाले बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार हर साल प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रदान करती है. इस बार भी बाल पुरस्कारों के आवेदन मांगे गए थे और सितंबर में आवेदन की अंतिम तिथि थी. लेकिन, सरकार ने बड़ी राहत देते हुए आवेदन की लास्ट डेट को एक महीने बढ़ा दिया है.

भारत सरकार अलग-अलग क्षेत्रों में विशिष्ट कार्य करने या उपलब्धि हासिल करने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कारों का वितरण करती है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar) भी वितरित किए जाते हैं. वर्ष 2023 के लिए बाल पुरस्कार हासिल करने के खातिर आवेदन प्रक्रिया चल रही है. इन पुरस्कारों के लिए आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अगस्त में शुरू की गई थी.

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2022 थी, जिसे मंत्रालय ने बढ़ाकर 31 अक्टूबर 2022 कर दी है. मंत्रालय के अनुसार आखिरी तारीख की शाम 5.00 बजे तक पहुंचने वाले आवेदन स्वीकार किए जाएंगे. इसके बाद मिलने वाले आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा.


feature-top