अमित शाह कर रहे हैं बड़ी प्लानिंग! आंतरिक सुरक्षा पर सभी राज्यों के गृहमंत्रियों की बैठक बुलाई

feature-top

देश की आंतरिक सुरक्षा पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह एक बड़ी बैठक करेंगे। उन्होंने 27 और 28 अक्तूबर को सभी राज्यों के गृहमंत्रियों को बुलाया है। यह चिंतन बैठक सूरजकुंड में प्रस्तावित है। शाह ने राज्यों के गृहमंत्रियों को पत्र लिखकर बैठक में डीजीपी और गृह सचिव के साथ आने के लिए कहा है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह अपने आप में बिल्कुल अलग तरह की संभवत पहली बैठक होगी, जिसमें केंद्र व सभी राज्यों के गृहमंत्री मिलकर देश की आंतरिक सुरक्षा से जुड़ी चुनौतियों से निपटने का ब्लू प्रिंट तैयार करेंगे। अमूमन, डीजीपी कांफ्रेंस होती है या फिर गृहमंत्री नक्सल या आतंकवाद जैसे मुद्दों पर अलग-अलग संबंधित राज्यों के साथ बैठक करते हैं।

सूत्रों ने कहा कि राज्यों में कानून व्यवस्था का जिम्मा गृहमंत्री के पास होता है। अधिकारियों के स्तर पर बैठक के साथ राजनीतिक नेतृत्व का बेहतर समन्वय वर्तमान चुनौतियों से निपटने के लिए बहुत जरूरी है। बैठक में सभी राज्य अपनी चुनौतियों के अलावा समस्याओं व अपराध से लड़ने के तरीकों पर अपना बिंदु रख सकते हैं।

हाल ही में PFI पर हुआ बड़ा एक्शन भारत के कई राज्यों में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया यानी PFI के खिलाफ जांच एजेंसियों ने बड़ी कार्रवाई की थी। संगठन पर 5 साल का प्रतिबंध लगाने से पहले देश के कई राज्यों में रेड कर सैकड़ों कार्यकर्ताओं और नेताओं को गिरफ्तार किया गया था।


feature-top