समीर विश्नोई,और उनकी शायरी "दुनिया में हूं दुनिया का तलबगार नहीं हूं," बाज़ार से गुज़रा हूं, ख़रीददार नहीं हूं..….

अब तक क्या हुआ एक नज़र में....

feature-top

छत्तीसगढ़ इंफोटेक सोसायटी के चीफ IAS समीर विश्नोई ED की गिरफ्त में हैं। गुरुवार को रायपुर की अदालत ने इन्हें 8 दिन की रिमांड पर ED अफसरों को सौंप दिया। 11 अक्टूबर को इनके सरकारी बंगले पर ED का छापा पड़ा था। प्रदेश के वरिष्ठ अफसरों में से एक विश्नोई के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग, अवैध लेन-देन जैसे इनपुट ED के पास है। इनसे जुड़ी पूछताछ अफसर से चल रही है। लग्जरी लाइफ स्टाइल के शौकीन समीर विश्नोई की तस्वीरों के जरिए जानिए उनके बारे में।

समीर विश्नोई 2009 बैच के IAS अफसर हैं। छत्तीसगढ़ कैडर मिलने के बाद प्रदेश में कई अहम पदों पर रह चुके हैं। IAS समीर विश्नोई कानपुर के रहने वाले हैं। वहीं इनकी स्कूली पढ़ाई हुई। पढ़ाई में ब्रिलियंट रहे हैं। जेईई क्लियर किया और इन्हें IIT कानपुर में दाखिला मिला।

समीर चिप्स के प्रमुख रहने से पहले कोंडागांव जिले के कलेक्टर, बीज निगम, खनिज विभाग में भी प्रमुख पदों पर रह चुके हैं।

समीर को शेरों शायरी और नए नए उर्दु अल्फाजों को जानने का शौक है। कुछ समय पहले उन्होंने एक शेर सोशल मीडिया पर शेयर किया था- दुनिया में हूं दुनिया का तलबगार नहीं हूं, बाज़ार से गुज़रा हूं, ख़रीददार नहीं हूं।

IAS अफसर समीर विश्नोई ने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की थी। जिसमें उन्होंने खाट के ठाठ वाली बात लिखी थी।

विश्नोई को घूमने का काफी शौक है, परिवार के साथ कई बार पर्सनल और अपने ऑफिशियल टूर में कई देशों की यात्राएं कर चुके हैं।

समीर विश्नोई ने कुछ वक्त पहले एक ट्वीट किया था। इस पर लिखा- अगर आप उम्मीद करते हैं कि दुनिया आपके साथ निष्पक्ष होगी, क्योंकि आप निष्पक्ष हैं तो आप खुद को बेवकूफ बना रहे हैं। यह ठीक ऐसा है कि आप शेर से उम्मीद करें कि वो आपको नहीं खाएगा क्योंकि आपने शेर को कभी नहीं खाया।

अब तक क्या कुछ हुआ

* 11 अक्टूबर को समीर विश्नोई के घर 15-20 ED के अफसरों ने छापा मारा

* 12 अक्टूबर को समीर को उनकी पत्नी समेत हिरासत में लिया गया।

* 13 अक्टूबर को समीर को रायपुर की अदालत में पेश किया गया। पकड़े जाने पर मुंह छुपाया।

* रायपुर की कोर्ट ने समीर को 8 दिन की रिमांड पर ED को सौंप दिया।

* ED का दावा है कि समीर के घर से 2 करोड़ की कीमत का 4 किलो सोना और 20 कैरेट हीरा मिला है। इसके साथ 47 लाख रुपए कैश मिला।


feature-top