दिवाली से पहले नहीं होगा भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता- ब्रिटेन

feature-top

ब्रिटेन की ट्रेड मंत्री केमी बडेनोच ने साफ किया कि भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत चल रही है, लेकिन ये बातचीत दिवाली की समय सीमा को ध्यान में रखकर अब नहीं हो रही है.

गुरुवार को एक स्कॉच व्हिस्की की फैक्ट्री में पहुंचीं कैबिनेट मंत्री ने कहा कि भारत के इस समझौते से इंडस्ट्री को बहुत फायदा मिलेगा. इससे गैरजरूरी टैरिफ में 150 प्रतिशत की कटौती तय है.

ट्रेड मंत्री केमी बडेनोच, डिपार्टमेंट ऑफ इंटरनेशनल ट्रेड में मुक्त व्यापार समझौता पर बातचीत की इंचार्ज हैं. हालांकि, बातचीत अच्छी तरह से आगे बढ़ रही है लेकिन 24 अक्टूबर तक ड्राफ्ट एग्रीमेंट पर साइन करना अब लक्ष्य नहीं है.

केमी बडेनोच ने मिडिया से बातचीत में कहा, "हम करीब हैं. हम अभी भी एक डील पर काम कर रहे हैं. बस एक चीज बदल गई है कि अब हम दिवाली को समय सीमा मानकर नहीं चल रहे हैं."

उन्होंने कहा, "हमने कई सारे मुद्दों को बातचीत के बाद हल कर लिया है. बातचीत अच्छी तरह से आगे बढ़ ही है. हम लोग समय सीमा से ज्यादा डील की क्वालिटी पर ज्यादा ध्यान देना चाहते हैं."

ब्रिटेन के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर यह पहली आधिकारिक पुष्टि है कि दोनों देश दिवाली को समय सीमा मान कर अब नहीं चल रहे हैं


feature-top