आज से शुरू हो रहा टी20 वर्ल्ड कप, जानें भारत समेत सुपर-12 में पहुंच चुकी आठ टीमों की कमजोरी और मजबूती

feature-top

आज यानी रविवार से टी20 वर्ल्ड कप का आगाज होने जा रहा है। 16 से 21 अक्तूबर तक क्वालिफाइंग राउंड के मुकाबले खेले जाएंगे। इसके बाद 22 अक्तूबर से सुपर-12 राउंड की शुरुआत होगी।भारतीय टीम अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत 23 अक्तूबर को पाकिस्तान के खिलाफ करेगी। भारत और पाकिस्तान को सुपर-12 राउंड के ग्रुप-2 में रखा गया है। इसमें इन दोनों टीमों के अलावा बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, ग्रुप-बी की विनर टीम और ग्रुप-ए की रनर अप टीमें होंगी। वहीं, सुपर-12 राउंड के ग्रुप-1 में अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ग्रुप-ए की विनर टीम और ग्रुप-बी की रनर अप टीमें होंगी। 

सुपर-12 राउंड के लिए चार टीमों का फैसला 16 अक्तूबर से शुरू हो रहे क्वालिफाइंग राउंड से होगा। क्वालिफायर राउंड में आठ टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है- ग्रुप-ए और ग्रुप-बी। ग्रुप-ए में नामीबिया, नीदरलैंड, श्रीलंका और यूएई की टीमें हैं। वहीं, ग्रुप-बी में आयरलैंड, स्कॉटलैंड, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे की टीमें हैं। टॉप की चार टीमें अगले राउंड यानी सुपर-12 राउंड के लिए क्वालिफाई करेंगी।

भारत इस समय टी-20 में नंबर-वन है। टी20 विश्वकप का पहला संस्करण 2007 में खेला गया था। तब भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में खिताब जीता था। विजेता टीम का हिस्सा रहे रोहित शर्मा 15 साल बाद अपनी कप्तानी में टीम को दूसरा विश्व खिताब दिलाना चाहेंगे।

टी20 विश्वकप का यह आठवां संस्करण है। भारतीय टीम एक बार खिताब जीती है, तो 2014 के फाइनल में श्रीलंका से हार गई थी। आइए ऐसे में जानते हैं सुपर 12 के लिए क्वालिफाई करने वाली आठ टीमों भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका की ताकत और कमजोरी।


feature-top