जमीन को लेकर मचे बवाल में गिर गईं 150 लाशें

feature-top

अफ्रीकी देश सूडान के साउथ ब्लू नाइल राज्य में जमीन के विवाद को लेकर भीषण संघर्ष चल रहा है। दो पक्षों के बीच जारी यह संघर्ष इतना खतरनाक हो गया है कि इसमें अब तक 150 लोगों की लाशें गिर चुकी हैं। इस संघर्ष को शुरू हुए दो दिन से ज्यादा का समय हो चुका है और लगातार ही लोगों की मौत की खबर आ रही है। इलाके में खूनी संघर्ष के बीच मेडिकल टीमें मौके पर मौजूद हैं। इलाके में कर्फ्यू लगा हुआ है और पूरा एरिया छावनी में तब्दील हो चुका है, इसके बावजूद गोलीबारी थम नहीं रही है।

कम से कम 150 लोगों की हुई मौत रोजेयर्स के पास वाड अल माही में कर्फ्यू के बावजूद गोलियों की आवाज लगातार सुनी जा रही है। यह जगह देश की राजधानी खार्तूम से करीब 500 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। बुधवार को वाड अल माही में हौसा लोगों और प्रतिद्वंदी गुटों के बीच जमीन को लेकर हुए विवाद ने खूनी रुख अख्तियार कर लिया और फिर लाशें गिरने लगीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों ही गुटों ने एक-दूसरे पर जमकर गोलियां बरसाईं और घरों में आग लगा दी। अभी तक मृतकों की संख्या का ठीक-ठीक अंदाजा नहीं लग पाया है लेकिन न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक संघर्ष में कम से कम 150 लोग जान से हाथ धो बैठे हैं।

लगभग 65 हजार लोगों ने छोड़ दिया घर हौसा के एक नेता ने कहा कि इलाके में सुरक्षा बलों की भारी तैनाती और रात भर के कर्फ्यू के बावजूद गोलीबारी हुई है और झड़पें लगातार हो रही हैं। इस बारे में संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि इलाके में रहने वाले करीब 65 हजार लोगों ने अपना घर छोड़ दिया है। सूडान पिछले साल सेना प्रमुख अब्देल फत्ताह अल बुरहान के नेतृत्व में सैन्य तख्तापलट के बाद से गहरी राजनीतिक अशांति और एक बढ़ते आर्थिक संकट से जूझ रहा है। बता दें कि इस इलाके में हिंसा होती रहती है जिसके चलते इसे देश के सबसे अशांत इलाकों में गिना जाता है।


feature-top