ऋषि सुनक ने कई मंत्रियों को पद से हटाया, डोमिनिक राब को बनाया डिप्‍टी PM

feature-top

ब्रिटेन को तीन महीने के अंदर तीसरा प्रधानमंत्री मिल गया है. मंगलवार को भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने नए प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. 42 साल के ऋषि सुनक ने बकिंघम पैलेस पहुंचकर किंग चार्ल्स से मुलाकात की. ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के PM का पदभार संभालने के बाद कई मंत्रियों से पद छोड़ने को कहा है. वहीं, ऋषि सरकार की ओर से शाम तक दो महत्वपूर्ण नियुक्तियां की गईं, जिसमें उप प्रधान मंत्री के रूप में डोमिनिक राब को नियुक्त किया गया है. साथ ही जेरेमी हंट वित्त मंत्री के रूप में बने रहेंगे.

ब्रिटेन के नए प्रधान मंत्री ऋषि सनुक ने किंग चार्ल्स द्वितीय के साथ बैठक के एक घंटे के भीतर अपने एजेंडे को लागू करने की तैयारी शुरु कर दी है. सूत्रों ने कहा कि उन्होंने अपने नए मंत्रिमंडल की घोषणा के लिए लिज़ ट्रस के मंत्रियों की टीम के कई सदस्यों के इस्तीफे के लिए कहा है।

अब तक तीन मंत्रियों को पद छोड़ने के लिए कहा जा चुका है. सूत्रों ने बताया कि इनमें व्यापार मंत्री जैकब रीस-मोग, न्याय मंत्री ब्रैंडन लुईस और विकास मंत्री विक्की फोर्ड शामिल हैं. रिपोर्टों के अनुसार जेरेमी हंट वित्त मंत्री के रूप में बने रहेंगे.

ट्रस ने 49 दिन सरकार चलाने के बाद बीते दिनों इस्तीफा दे दिया था. सुनक ने कहा, "लिज़ ट्रस इस देश में विकास और सुधार करना चाहती थीं. यह गलत नहीं था. यह एक नेक उद्देश्य है और मैंने बदलाव लाने के लिए उनकी बेचैनी की प्रशंसा की. लेकिन कुछ गलतियां की गईं, जो बुरे इरादों से पैदा नहीं हुईं, लेकिन फिर भी गलतियां हुईं. जिन्हें अब सुधारना है."


feature-top