टी20 वर्ल्ड कप: भारत और पाकिस्तान फ़ाइनल में होंगे आमने-सामने, बशर्ते.

feature-top

.. गुरुवार को सिडनी में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर सेमीफ़ाइनल में पहुँचने की अपनी उम्मीदों को ज़िंदा रखा है. बारिश से बाधित इस मैच में डकवर्थ लुइस नियम को लागू करना पड़ा, जिसके बाद बाबर आज़म की टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 33 रनों से शिकस्त दी.

दरअसल, सुपर 12 और ख़ासकर ग्रुप 2 के मुक़ाबलों में ग़ज़ब का थ्रिल और रोमांच देखने को मिल रहा है, लगभग हर मैच के बाद नॉकआउट स्टेज में पहुंचने के समीकरण बन-बिगड़ रहे हैं.

निर्णयक मुक़ाबलों से पहले समीकरण इस क़दर उलझा हुआ है कि भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और ज़िम्बाब्वे की टीमें किसी न किसी किंतु-परंतु से सेमीफ़ाइनल में जगह बना सकती हैं.

अब भी तीन संभावनाएं कायम हैं.

भारत अगर ज़िम्बाब्वे को हरा देता है तो बिना किसी किंतु-परंतु के आठ अंकों के साथ सेमीफ़ाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगा.

अगर मुक़ाबला बारिश के कारण धुला तो दोनों टीमों को 1-1 अंक मिलेगा. भारत सात अंकों के साथ सेमीफ़ाइनल में पहुँच जाएगा.

अगर ज़िम्बाब्वे के हाथों भारत को शिकस्त झेलनी पड़ी और बांग्लादेश के ख़िलाफ़ पाकिस्तान जीत गया तो वहाँ नेट रन रेट ही अहम भूमिका निभाएगा. (फ़िलहाल नेट रन रेट के आधार पर पाकिस्तान आगे है)

ज़िम्बाब्वे के हाथों हार के बावजूद भी दो स्थितियों में भारत के अंतिम चार में पहुँचने की संभावना बनी रहेगी.

पहला, दक्षिण अफ्रीका अपना आख़िरी मैच नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ गंवा दे और दूसरा बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को हरा दे और नेट रन रेट में भारत से कमतर रहे.

रविवार को क्योंकि ग्रुप 2 का आख़िरी मैच भारत को ही खेलना है, इसलिए उन्हें मुक़ाबला शुरू होने से पहले ही पता होगा कि अंतिम चार में पहुँचने के लिए निर्णायक समीकरण क्या हैं?


feature-top