अमेरिका ने माना कि 'रूस के साथ बातचीत के चैनल खुले हैं'

feature-top

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने पुष्टि की है कि वाशिंगटन और मॉस्को के बीच बातचीत के चैनल खुले हैं.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार का ये बयान उस वक्त आया है जब व्हाइट हाउस ने उन रिपोर्टों का खंडन करने से इनकार कर दिया जिनके मुताबिक सुलिवन यूक्रेन में परमाणु युद्ध की आशंका को रोकने के लिए रूस के साथ बातचीत कर रहे हैं. न्यूयॉर्क में सुलिवन ने कहा कि क्रेमलिन के साथ संपर्क बनाए रखना अमेरिका के "हित में" है.

लेकिन उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि अधिकारियों को मालूम है कि वो किसके साथ काम कर रहे हैं.

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक सुलिवन ने पिछले कई महीनों के दौरान अपने रूसी समकक्ष, सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव और विदेश नीति के वरिष्ठ सहयोगी यूरी उशाकोव के साथ गोपनीय चर्चा की है.

 वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से बताया कि यूक्रेन में युद्ध में परमाणु युद्ध की स्थिति में बचाव के तरीकों पर चर्चा की गई, लेकिन यूक्रेन संघर्ष को ख़त्म करने के तरीकों के बारे में कोई बातचीत नहीं हुई.

पिछले महीने, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुलिवन ने कहा था कि परमाणु हथियारों का इस्तेमाल "रूस के लिए विनाशकारी परिणाम" लेकर आएगा.

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने अख़बार की ख़बर की पुष्टि करने से ये कहते हुए इनकार कर दिया कि "लोग बहुत सी चीजों का दावा करते हैं", जबकि क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने पश्चिमी समाचार पत्रों पर " फ़र्ज़ी ख़बरें प्रकाशित करने" का आरोप लगाया.


feature-top