यूक्रेन-रूस युद्ध: अब तक 2 लाख सैनिकों के हताहत होने का अनुमान- अमेरिका

feature-top

अमेरिका के वरिष्ठ अमेरिकी जनरल ने अनुमान लगाया है कि यूक्रेन में युद्ध के चलते क़रीब एक लाख रूसी और एक लाख यूक्रेनी सैनिक या तो मारे गए हैं या घायल हुए हैं.

यूएस ज्वाइंट चीफ़्स ऑफ़ स्टाफ़ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले ने ये भी कहा है कि युद्ध के कारण क़रीब 40 हज़ार नागरिकों की मौत हुई है.

इससे पहले अब तक पश्चिम के किसी अधिकारी ने इतना बड़ा अनुमान नहीं लगाया था.

जनरल मार्क, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के सबसे वरिष्ठ सैन्य सलाहकार के रूप में काम करते हैं. उन्होंने कहा कि यूक्रेन, रूस के साथ बातचीत फिर से करने के लिए तैयार था.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की कहते रहे हैं कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सत्ता में रहते हुए यूक्रेन के लिए रूस से बातचीत संभव नहीं हैं. हालांकि हाल के दिनों में यूक्रेन ने ये संकेत दिए थे कि वो बातचीत के लिए तैयार है.

न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में जनरल मिले ने कहा कि कोई भी बातचीत तभी कामयाब होगी जब रूस और यूक्रेन एक-दूसरे को समझेंगे और यह जानेंगे कि सैन्य साधनों के ज़रिए जीत नहीं हो मिल सकती, इसलिए उन्हें दूसरे रास्ते तलाशने होंगे.

उन्होंने कहा कि सर्दियों के मौसम में लड़ाई धीमी पड़ सकती है और दोनों तरफ से मौतों का आंकड़ा उन्हें बातचीत की ज़रूरत के बारे में समझा सकती है.

 


feature-top