धर्मपुरा गांव में बदमाशों ने सतनामी समाज के धर्मस्थल पर आग लगाई

feature-top

छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले के धर्मपुरा गांव में साम्प्रदायिक विवाद फिर भड़क उठा है.। रविवार- सोमवार की दरमियानी रात बाइक से आए दो अज्ञात बदमाशों ने गांव में स्थित सतनामी समाज के धर्मस्थल में आग लगा दी। इसके बाद से गांव में तनाव की स्थिति है। इस बीच सतनाम पंथ के धर्मगुरु बालदास साहब, युवराज गुरु खुशवंत साहब और राजमहंत संतन दास ने रायपुर में वन मंत्री मोहम्मद अकबर से मुलाकात की।

इस मुलाकात में धर्मगुरुओं ने आगजनी करने वाले तत्वों की तत्काल गिरफ्तारी कर कड़ी से कड़ी कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है। मंत्री मोहम्मद अकबर ने उन्हें बताया कि सरकार ने आगजनी की इस घटना को मौहम्मद गंभीरता से लिया है। पुलिस और प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की टीम गठित कर दी गई है।

इधर प्रशासन ने धर्मपुरा गांव में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया प्रशासन समाज के लोगों की नाराजगी दूर करने की कोशिश कर रहा है। पिछले 27 नवम्बर को धर्मपुरा गांव में के इसी धर्मस्थल से लगे एक सामाजिक भवन को प्रशासन ने अतिक्रमण बताकर तोड़ दिया था। उसके बाद से ही सतनामी समाज आंदोलित है।

कवर्धा से लेकर राजधानी रायपुर तक प्रदर्शन हुए। गुरु बालदास और दूसरे समाज प्रमुखों से चर्चा के बाद उस विवाद का समाधान हो गया था। प्रशासन ने सतनामी समाज को दूसरी जगह भूमि आवंटित करने को कह दिया था। इस ताजे विवाद ने समाज को बुरी तरह भड़का दिया है।


feature-top