अफ़्रीका में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा एक लाख के क़रीब

feature-top

अफ़्रीका में कोरोना से मरने वालों की संख्या एक लाख के क़रीब पहुंच रही है। दूसरे उपमहाद्वीपों की तुलना में ये संख्या बेहद कम है लेकिन यहां कोरोना की दूसरी लहर के कारण संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और अस्पतालों के सामने नई समस्या खड़ी हो गई है।

अफ़्रीका में अब तक कोरोना से 99800 मौतें हुई हैं, इसकी तुलना में उत्तरी अमेरिका में अब तक पांच लाख से अधिक मौतें हो चुकी हैं जबकि यूरोप में मरने वालों का आंकड़ा 9 लाख के क़रीब पहुंच रहा है।

लेकिन इन दिनों में अफ़्रीका में कोरोना से होने वाली मौतों की रफ्तार बढ़ रही है, सबसे ज़्यादा मामले दक्षिणी क्षेत्र में सामने आ रहे हैं, ख़ासकर दक्षिण अफ़्रीका में, 

अफ़्रीका में हुई कुल मौतों में से लगभग आधी दक्षिण अफ़्रीका में ही हुई हैं। ये देश कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से बेहाल है और यहां के अस्पताल मरीज़ों से भरे हुए हैं। 

दक्षिण अफ़्रीका में विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यालय में टीकाकरण का कार्यक्रम देख रहे रिचर्ड मिहीगो ने मिडिया से कहा, संक्रमण के बढ़ते हुए मामले की वजह से कई गंभीर मामले भी सामने आए हैं और कई देशों के लिए इस स्थिति से निबटने के लिए मुश्किल हो रहा है। 

उन्होंने कहा, हम देख रहे हैं कि कुछ देश ऑक्सीजन सप्लाई में दिक्कतें का सामना कर रहे हैं और इसकी वजह से गंभीर मरीज़ों के इलाज में दिक्कतें आ रही हैं।


feature-top