सुष्मिता के अचानक पार्टी छोड़ने के बाद अब पायलट और देवड़ा पर टिकीं निगाहें

feature-top

अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष और सिलचर से पूर्व सांसद सुष्मिता देब का अचानक पार्टी छोड़कर तृणमूल कांग्रेस का दामन थामने के बाद पार्टी में पिछले कुछ वक्त से मची भगदड़ पर चर्चा तेज हो गई है. अब सबकी निगाहें युवा नेता सचिन पायलट और मिलिंद देवड़ा पर टिकी हैं. दोनों नेताओं की नाराजगी को अभी तक पार्टी नेतृत्व दूर नहीं कर सका है.

वहीं, उत्तर प्रदेश में कांग्रेस नेता अखिलेश सिंह की बेटी विधायक अदिति सिंह की भी नाराजगी जगजाहिर है. तकनीकी कारणों से ही अदिति फिलहाल कांग्रेस में हैं. हैरत की बात यह है कि जिन युवा चेहरों पर कांग्रेस को भरोसा रहा है और उनके परिवारों की गांधी परिवार से नजदीकियां भी रही हैं, लेकिन उनका भी पार्टी से मोह भंग हो रहा है. 

पार्टी में एक तबका लंबे समय से इस बात पर ऐतराज जताता रहा है लेकिन अब जब आधा दर्जन ऐसे चेहरे सामने आए हैं तो अन्य नेताओं ने सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं.

कांग्रेस में काफी पहले पारिवारिक पृष्ठभूमि वाले नेताओं में नटवर सिंह के बेटे जगत सिंह और महाराष्ट्र के वरिष्ठ नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल के बेटे सिजोय पहले ही भाजपा में जा चुके हैं. बीते दो साल में ऐसे नेताओं के पार्टी छोड़ने का सिलसिला तेजी से बढ़ रहा है. माधवराव सिंधिया के बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया, जितिन प्रसाद भाजपा में गए हैं.


feature-top