अंतरराष्ट्रीय यात्रा फिर होगी चालू, 15 अक्तूबर से विदेशी यात्री आ सकेंगे भारत

feature-top

गृह मंत्रालय ने कहा है कि वो भारत आना चाह रहे विदेशी सैलानियों को नए टूरिस्ट वीज़ा जारी करना फिर से शुरू करेगा. मंत्रालय ने कहा है कि नए टूरिस्ट वीज़ा पर इस साल 15 अक्तूबर से चार्टर्ड फ्लाइट के ज़रिए विदेशी यात्री भारत आ सकेंगे.

एक बयान जारी कर मंत्रालय ने कहा है कि चार्टर्ड फ्लाइट के अलावा दूसरी उड़ानों से आने वाले विदेशी 15 नवबंर से भारत आ सकेंगे

बयान में कहा गया है कि विमानन सेवा और विदेशी यात्रियों दोनों को ही कोविड-19 को फैलने से रोकने संबंधी भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए सभी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा.

कोरोना महामारी के कारण भारत ने बीते साल विदेशी यात्रियों को जारी किए सभी वीज़ा रद्द कर दिए थे. साथ ही महामारी को फैलने से रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर भी पाबंदी लगाई थी.

बाद में वीज़ा रद्द होने के कारण भारत में फंसे विदेशी यात्रियों के लिए सरकार ने वीज़ा तो जारी किए लेकिन सरकार ने टूरिस्ट वीज़ा जारी करने पर लगी रोक को बरकरार रखने का फ़ैसला किया.

अब कई राज्य सरकारों, विभिन्न मंत्रालयों और टूरिज़्म सेक्टर से जुड़े प्रतिनिधियों से चर्चा करने के बाद सरकार विदेशी सैलानियों को टूरिस्ट वीज़ा देने का फ़ैसला किया है.


feature-top