हज के लिए दुनिया भर के मुसलान पहुँचने लगे मक्का

feature-top

सऊदी अरब में हज के लिए शुक्रवार से दुनिया भर के मुसलमानों का आना शुरू हो गया है. मुसलमानों के लिए सऊदी अरब का मक्का शहर बेहद पवित्र माना जाता है.

इस साल दुनिया भर से 10 लाख मुसलमान हज के लिए आ सकते हैं. पिछले दो सालों से कोविड महामारी के कारण हज यात्रा प्रभावित हुई थी.

सफ़ेद वस्त्र और रेगिस्तान के तपते सूरज से बचने के लिए छतरी लिए सैकड़ो लोगों ने हज के पहले के अनुष्ठान को पूरा किया. इसमें काबा में सर्कल के चारों तरफ़ लोग घूमते हैं. मक्का में पवित्र मस्जिद की यह इमारत है.

मिस्र से आए अहमद सैयद महमूद नाम के एक श्रद्धालु ने कहा, ''मैं बता नहीं सकता कि कैसा महसूस कर रहा हूँ. यहाँ की दो पवित्र मस्जिदों में आकर मैं काफ़ी ख़ुश हूँ.''

सऊदी अरब के मक्का और मदीना इस्लाम के लिए सबसे पवित्र जगह हैं. कोविड महामारी की पाबंदियां इस साल नहीं हैं और विदेश से भी लोग हज पर आ रहे हैं. इस साल भले 10 लाख लोग हज पर आएंगे लेकिन यह संख्या महामारी से पहले से आधी है.

इस बाद 18 से 65 साल के लोग ही हज पर आ सकते हैं और इन्हें भी कोविड वैक्सीन की दोनों डोज़ लगी होनी चाहिए. सऊदी की शाही सरकार ने दुनिया के इस बड़े धार्मिक जुटान के लिए अरबों डॉलर खर्च कर व्यवस्था बनाई है.

कोविड महामारी से पहले 2019 में 26 लाख लोग हज के लिए आए थे जबकि उमराह के लिए 1.9 करोड़ लोग आए थे.


feature-top