ICICI Bank और PNB से कर्ज लेना हुआ महंगा

feature-top

केंद्रीय बैंक आरबीआई ने लगातार तीन बार में रेपो रेट में 140 बीपीएस (1.40 फीसदी) बढ़ा दिया है और अब यह 5.40 फीसदी पर है. रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और पीएनबी (PNB) ने भी अपने यहां कर्ज महंगा कर दिया है. इस फैसले से इन दोनों बैंकों से कर्ज लेना महंगा हो जाएगा या मौजूदा ग्राहकों की ईएमआई बढ़ सकती है.

इतना महंगा हुआ कर्ज आईसीआईसीआई बैंक ने एक सूचना में कहा कि आईसीआईसीआई बैंक एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिग रेट (I-EBLR) आरबीआई की नीतिगत दर से जुड़ा हुआ है. बैंक के मुताबिक अब आई-ईबीएलआर 9.10 फीसदी सालाना और प्रतिमाह देय (per annum payable monthly) है. नई दरें यह पांच अगस्त, 2022 से प्रभावी होंगी. इस महीने की शुरुआत में आईसीआईसीआई बैंक आरबीआई के पॉलिसी रेट के ऐलान से पहले ही फंड की मार्जिनल कॉस्ट पर आधारित लेंडिंग रेट (MCLR) को सभी अवधि के कर्ज की दर को 0.15 फीसदी बढ़ा दिया था.

वहीं दूसरी तरफ सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी दरों में बढ़ोतरी किया है. बैंक ने जानकारी दी कि आरबीआई द्वारा रेपो दर बढ़ाने के बाद रेपो से जुड़े कर्ज दर (RLLR) को भी 7.40 फीसदी से बढ़ाकर 7.90 फीसदी किया गया है जो आठ अगस्त, 2022 से प्रभावी होगी.

Repo Rate तीन साल के ऊंचे स्तर पर

मॉनीटरी पॉलिसी कमेटी के बैठक के बाद आरबीआई ने शुक्रवार 5 अगस्त को रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान है. इस बढ़ोतरी के बाद आरबीआई लगातार तीन बार में रेपो रेट 1.40 फीसदी बढ़ा चुका है और अब रेपो रेट तीन साल के उच्चतम स्तर 5.40 फीसदी पर है. आरबीआई ने बड़ती महंगाई दर से निपटने के लिए रेपो रेट को बढ़ाया है. पिछले छह महीने से लगातार खुदरा महंगाई दर 6 फीसदी से ऊपर के स्तर पर बनी हुई है.


feature-top