चीन की मोबाइल कंपनियों पर बैन लगाएगी सरकार, माइक्रोमैक्स, लावा और कार्बन के लिए खुल जाएगा बाजार

feature-top

केंद्र सरकार घरेलू मोबाइल निर्माता कंपनियों को बढ़ावा देने जा रही है. वहीं, चीन की मोबाइल बनाने वाली कंपनियों पर सरकार बैन की तैयारी कर रही है. कहा जा रहा है कि कम कीमत वाले चीनी कंपनियों के मोबाइल पर प्रतिबंध लगाया जाएगा. इससे माइक्रोमैक्स, लावा और कार्बन जैसी भारतीय मोबाइल निर्माता कंपनियों को संजीवनी मिल जाएगी.

देश में सबसे ज्यादा स्मार्टफोने बेचने के मामले चीन की कंपनी शाओमी पहले नंबर पर है. शाओमी के अलग-अलग मॉडल के एंड्रायड फोन देशभर में खूब इस्तेमाल किए जाते हैं. रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार के निर्देशानुसार सूचना और प्रसारण मंत्रालय चीन की मोबाइल कंपनियों पर बैन लगाने की तैयारी कर रहा है. कहा जा रहा है कि सरकार भारतीय मोबाइल बनाने वाली कंपनियां माइक्रोमैक्स, लावा, कार्बन और अन्य घरेलू ब्रांडों को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला करने जा रही है. रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार चीन (China) स्थित स्मार्टफोन कंपनियों पर कम कीमत वाले स्मार्टफोन बेचने पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है. इसके तहत चीन की कंपनियां 12,000 रुपये से कम कीमत के स्मार्टफोन भारत में नहीं बेच पाएंगी.

घरेलू मोबाइल निर्माता कंपनियां माइक्रोमैक्स, लावा, कार्बन समेत अन्य कुछ साल पहले तक उपभोक्ताओं के बीच काफी पॉपुलर थी, लेकिन चाइनीज कंपनियों जैसे शाओमी के बाजार में आते ही घरेलू कंपनियों के स्मार्टफोन उपभोक्ताओं से दूर हो गए. दरअसल, शाओमी जैसी चीनी कंपनियों ने कम कीमत में बेहतर क्वालिटी, स्टोरेज क्षमता और हाईपॉवर के कैमरे देकर उपभोक्ताओं को अपना दीवाना बना लिया.

गौरतलब है कि देश में लंबे समय से चाइनीज उत्पादों के इस्तेमाल का बहिष्कार किया जा रहा है. वहीं, बीते साल चीन के साथ सीमा विवाद के बाद चीनी उत्पादों के बहिष्कार का मामला और भी गरमा गया था. उसी दौरान केंद्र सरकार चीन की पॉपुलर एप्लीकेशन टिकटॉक समेत करीब 300 एप और वेबसाइट के संचालन पर बैन लगा दिया था.


feature-top