निजी विद्यालयों में दाखिले के लिए आवेदन आज से, 25 अगस्त अंतिम तिथि

feature-top

सरकारी जमीन पर बने निजी स्कूलों में 20 फीसदी आर्थिक पिछड़े वर्ग (ईडब्लयूएस) की सीटों पर दूसरी से नौवीं कक्षा में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बृहस्पतिवार से शुरू होने जा रही है।

ईडब्ल्यूएस की इन सीटों पर दाखिले के लिए आवेदक शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट http://www.edudel.nic.in/ के माध्यम से 25 अगस्त शाम पांच बजे तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद पहला कंप्यूटराइज्ड ड्रा 30 अगस्त को किया जाएगा।

शिक्षा निदेशालय ने इन सीटों पर दाखिले के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दिशा-निर्देशों के अनुसार दूसरी कक्षा में दाखिले के लिए बच्चे की आयु 6 वर्ष से अधिक व सात वर्ष से कम, तीसरी कक्षा के लिए आयु सात वर्ष से अधिक व आठ वर्ष से कम, चौथी कक्षा के लिए आठ वर्ष से ज्यादा व नौ वर्ष से कम होना जरूरी है।

इसी तरह से पांचवीं कक्षा में दाखिले के लिए बच्चे की आयु नौ वर्ष से ज्यादा व दस वर्ष से कम, छठी के लिए दस वर्ष से ज्यादा 11 वर्ष से कम, सातवीं के लिए 11 वर्ष से ज्यादा 12 वर्ष से कम, आठवीं के लिए 12 वर्ष से ज्यादा व 13 वर्ष से कम, नौवीं के लिए 13 वर्ष से ज्यादा व 14 वर्ष से कम होना अनिवार्य है।

शिक्षा निदेशालय ने दाखिले में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हो इसके लिए प्रत्येक जिले में निगरानी सेल का गठन भी किया है। इन सेल पर दाखिले से जुड़ी शिकायत की जा सकती है।


feature-top