Monkeypox : दिल्ली के मरीजों में नहीं मिली ट्रैवल हिस्ट्री

feature-top

दिल्ली में अब तक मंकीपॉक्स संक्रमित मिले मरीजों को लेकर वैज्ञानिकों ने पुष्टि की है कि इनमें से कोई भी व्यक्ति संक्रमित होने से पहले विदेश यात्रा पर नहीं था। इतना ही नहीं, मंकीपॉक्स संक्रमण के प्रसार को लेकर समलैंगिकों के बीच यौन संबंधों को एक मुख्य कारण माना जा रहा है लेकिन दिल्ली के सभी मरीजों ने संक्रमित होने से करीब महीने भर पहले तक समलैंगिक संबंध से साफ इन्कार किया है। 

दूसरी तरफ इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर)-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी), पुणे द्वारा किए गए प्रारंभिक अध्ययन में कहा गया है कि दिल्ली से रिपोर्ट किए गए पांच मंकीपॉक्स मामलों में से तीन में विषमलैंगिक संपर्क का इतिहास था।

दिल्ली स्थित लोकनायक, एम्स, आईसीएमआर व पुणे स्थित एनआईवी के वैज्ञानिकों ने मिलकर देश के 10 मंकीपॉक्स संक्रमित मरीजों पर अध्ययन पूरा किया है। इनमें से पांच मरीज केरल और अन्य पांच दिल्ली में मिले थे। केरल में जिन पांच मरीजों की पहचान हुई, वे सभी विदेश यात्रा से लौटकर आए थे और वापस आने पर तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें भर्ती किया गया। इनमें से एक युवक की मौत भी हुई थी लेकिन दिल्ली के सभी पांच मरीजों को लक्षण मिलने के बाद लोकनायक अस्पताल में दाखिल कराया गया।


feature-top