भारत में 5G युग की हुई शुरुआत, PM मोदी ने लॉन्च की सर्विस

feature-top

भारत को नई सौगात मिल गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 5जी सेवाओं की लॉन्चिंग कर दी है. यह भारत के लिए खास पल है. भारत ने टेक्नोलॉजी के एक नए युग में प्रवेश कर लिया है. 

बता दें कि, आज से इंडियन मोबाइल कांग्रेस की भी शुरुआत हो गई है, जोकि चार दिन तक चलेगी. इसी कार्यक्रम में पीएम मोदी ने 5G सर्विस की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने टेलीकॉम ऑपरेटर्स से भी बातचीत की. अब 4G से अपग्रेड होकर हम 5G सर्विस तक पहुंच गए हैं. ।।। चार दिन चलेगा कार्यक्रम 1 अक्टूबर से शुरू हो रहा यह इवेंट 4 अक्टूबर तक चलेगा. इसमें कई दूसरे इवेंट्स भी होने वाले हैं. इस कार्यक्रम को IMC 2022 5G की वजह से ज्यादा खास माना जा रहा है. भारत पर 5जी का कुल आर्थिक प्रभाव 2035 तक 450 अरब अमेरिकी डॉलर तक होने का अनुमान है. 4जी की तुलना में 5जी नेटवर्क कई गुना तेज गति देता है और बाधा रहित संपर्क मुहैया कराता है. साथ ही अरबों जुड़े डिवाइसों को वास्तविक समय में डेटा साझा करने में सक्षम बनाता है.

पहले खुद किया 5G का अनुभव इस दौरान पीएम मोदी ने न केवल इसे लॉन्च किया बल्कि इसका अनुभव भी किया. उन्होंने जाना की किस तरह से इसका उपयोग किया जाएगा. 4G के मुकाबले 5G की स्पीड 10 गुना ज्यादा होगी. बेहतर वॉइस क्वालिटी और कनेक्टिविटी के साथ इसे लाया गया है.

इस दौरान देश के तीन प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों ने भारत में 5G तकनीक की क्षमता दिखाने के लिए प्रधानमंत्री के सामने कई तकनीकों प्रदर्शन किया. प्रदर्शनी में पीएम के सामने हाई-सिक्योरिटी राउटर, साइबर थ्रेट डिटेक्शन प्लेटफॉर्म, अंबुपॉड जैसी 5G तकनीकों का अनुभव कराया गया. रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा कि दिसंबर 2023 तक देश के हर तालुका तक जियो 5G की सेवा पहुंच जाएगी.


feature-top