मेलबर्न क्रिकेट मैदान की पिच रिपोर्ट, मौसम सहित तमाम बातें जान लें, India vs Pakistan भिड़ेंगे

feature-top

ऑस्ट्रेलिया में जारी टी20 वर्ल्ड कप के रविवार से शुरू हुए सुपर-12 राउंड के मुकाबलों के साथ ही टूर्नामेंट ने अगला स्तर छू लिया है. और इस स्तर में नए पंख रविवार को लग जाएंगे, जब भारत और पाकिस्तान की टीम मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे. बता दें कि इसी मैदान पर टूर्नामेंट का फाइनल भी खेला जाएगा. तमाम प्रशंसक भारत बनाम पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले महामुकाबले को लेकर बहुत ही ज्यादा रोमांचित और उत्साहित हैं. चलिए आप मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड मैदान से जुड़ी कई बातें जानने को इच्छुक होंगे. चलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कई खास पहलू. 

कुछ ऐसा रहा है अभी तक रिजल्ट इस मैदान पर अभी तक 15 टी20 मैच खेले गए हैं. इसमें से मेजबान ऑस्ट्रेलिया 9 मैच जीता है, जबकि 5 में उसे हार मिली है. एक मैच में कोई परिणाम नहीं निकले. भारत इस मैदान पर चार मैच खेला है. इसमें से उसने दो मैच जीते, एक हारा और एक रद्द हो गया. पाकिस्तान ने एक ही मैच खेला और इसमें उसे हार मिली. जाहिर है कि भारत का यहां अनुभव के मामले में पलड़ा भारी है. 

2. ये हैं एमसीजी के आंकड़े

बेस्ट स्कोर: भारत ने बनाए 184/3 , न्यूनतम स्कोर: भारत ने बनाए 74 रन, सबसे ज्यादा रन: फिंच बना चुके हैं 334 रन, भारत के लिए सबसे ज्यादा रन: कोहली के 90 रन, बेस्ट स्कोर: वॉर्नर के 89 , भारत के लिए बेस्ट स्कोर: रोहित के 60 रन, सबसे ज्यादा छक्के: फिंच ने जड़े 11, भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के: धवन और रोहित के दो-दो, मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट: केन रिचर्डसन के 9 विकेट, भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट: बुमराह, जडेजा और प्रवीण के तीन-तीन विकेट, सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग: हैजलवुड के 4/30, भारत के लिए बेस्ट बॉलिंग: भुवनेश्वर कुमार के 2/20

3. पिच रिपोर्ट

एमसीजी की पिच ज्यादातर बल्लेबाजों और बॉलरों की समान मदद करती है. शुरुआत में तेज गेंदबाजों को उछाल और साथ ही इसमें तेजी भी मिल सकती है. मतलब तेज उछाल रहेगा, धीमा नहीं. ऐसे में कहा जा सकता है कि पेसरों को मदद मिलेगी, लेकिन स्पिनरों के लिए यहां ज्यादा कुछ नहीं है. 

4. मौसम का हाल

अक्टूबर-नवंबर में मेलबर्न का मौसम जनवरी की तुलना में ज्यादा ठंडा होता है. तापमान 9 से 19 डिग्री के बीच रह सकता है. साथ ही अच्छी हवा भी चलेगी. बारिश की भी भविष्यवाणी की गयी है. हालांकि, रविवार को काफी खिली हुई धूप निकली. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि रविवार को भी तस्वीर ऐसी ही रहेगी.


feature-top