अमित शाह ने बैठक के लिए ममता, नीतीश को बुलाया, जानें क्यों नहीं आए?

feature-top

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज राज्यों के गृह मंत्रियों की बैठक बुलाई थी. 'चिंतन शिविर' के नाम से दो दिनों की ये बैठक हरियाणा के सूरजकुंड में शुरू हुई।

लेकिन इसमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नहीं आईं. दोनों के पास अपने-अपने राज्य के गृह मंत्रालय का प्रभार है।

अमित शाह की बैठक का मकसद केंद्र के 'विजन 2047' को लागू करना है. बैठक इसके एक्शन प्लान को लागू करने की तैयारियों के बारे में बुलाई जा रही है।

बैठक के पहले दिन कई अहम मुद्दे उठाए गए. इनमें होमगार्ड, सिविल डिफेंस, ड्रग्स ट्रैफिकिंग, महिला सुरक्षा और बॉर्डर मैनेजमेंट जैसे मुद्दे शामिल रहे।

बैठक में साइबर क्राइम मैनेजमेंट के लिए ईको-सिस्टम विकसित करना, पुलिस बलों के आधुनिकीकरण, आपराधिक न्याय प्रणाली में आईटी के बढ़ते उपयोग, भूमि सीमा प्रबंधन और तटीय सुरक्षा एवं अन्य आंतरिक सुरक्षा संबंधित मुद्दों पर चिंतन किया जाएगा।

पश्चिम बंगाल सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मिडिया से कहा था कि त्योहार का समय होने की वजह से कई सारी चीजें पहले ही निर्धारित की गई थीं. ‘भाईफोटा’ और ‘छठ पूजा’ भी शुरू होने वाली है, इसलिए मुख्यमंत्री का राज्य छोड़कर जाना फिलहाल संभव नहीं है. गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक भी इस वजह से ‘चिंतन शिविर’ में शामिल नहीं हो पाएंगे.


feature-top